अध्यात्म

घर में कबूतर-चिड़िया का घोंसला शुभ होता है या अशुभ, जानिए पक्षियों के घर में आने के सही मायने

हिंदू धर्म में पेड़ पौधों से लेकर पशु पक्षियों तक को शुभ माना जाता है। ज्योतिष शास्त्र में भी बहुत से पशु पक्षियों को विशेष महत्व दिया जाता है. कई बार देखने में आता है कि हमारे घरों में कुछ पक्षी आकर अपना घोंसला बना लेते हैं। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, घर में चिड़िया, कबूतर के घोंसले या मधुमक्खी का छत्ता बहुत अहम संकेत देते हैं। इस तरह के पक्षियों या कीड़े मकोड़ों का आना और रहना व्यक्ति को कुछ खास इशारे करता है। शगुन शास्त्र में इन पक्षियों से जुड़े कुछ शुभ और अशुभ संकेत बताए गए हैं। आप ने भी देखा होगा कि कई बार घर में चिड़िया-कबूतर घोंसला बना लेते हैं। तो वहीं मधुमक्खियाँ भी अक्सर घर में अपना छत्ता बनाते रहती हैं। ऐसे में क्या आप ने कभी सोचा है कि इस घटना का आपके जीवन और घर पर क्या असर पड़ता है? चलिए जानते हैं।

चमगादड़ :

चमगादड़ अक्सर रात में निकलते हैं। ये वैसे तो पेड़ों पर या पुराने खंडहर टाइप के घरों में अधिक रहते हैं, लेकिन कभी-कभी किसी अच्छे घर में भी अपना डेरा जमा लेते हैं। यदि कोई चमगादड़ आपके घर में रहना शुरू कर दें तो ये खतरे की निशानी है। इसका मतलब है कि आपके घर में कोई अशुभ घटना घटित होने वाली है। आपके जीवन में कुछ बुरा हो सकता है। इस स्थिति से बचने के लिए आप चमगादड़ को बिना नुकसान पहुंचाए घर से भगा दें।

मधुमक्‍खी का छत्ता :

मधुमक्खियाँ भी कई बार घर के कोनों में अपना छत्ता बना लेती हैं। कुछ लोग इन्हें जानबूझकर नहीं भगाते हैं। उन्हें ताजे और मीठे शहद का लालच रहता है। लेकिन वास्तु शास्त्र की माने तो घर में मधुमक्‍खी का छत्ता लगा रहना अच्छी बात नहीं है। इससे किसी बड़ी दुर्घटना के होने के चांस बढ़ जाते हैं।

ततैया का छत्ता :

मधुमक्खी की तरह ततैया भी घरों में अपना छत्ता बना लेती हैं। इनके छत्ते घरों में ज्यादा देखने को मिलते हैं। वास्तु शास्त्र के मुताबिक ततैया के छत्ते का घर में होना शुभ नहीं होता है। यदि यह घर में हो तो एक के बाद एक कई दुख दस्तक दे सकते हैं। इस स्थिति में आप ततैया का छत्ता सावधानीपूर्वक हटा दें।

चिड़िया या गौरैया का घोंसला :

यदि कोई चिड़िया या गौरैया आपके घर घोंसला बना लें तो उसे तोड़े या भगाए नहीं। यह शुभ चीज होती है। इससे घर में सुख का आगमन होता है। दुख दूर होता है। ये घर में समृद्धि लेकर आता है। इतना ही नहीं इससे आपका भाग्य भी चमक उठता है। घर में यदि कोई वास्तु दोष है तो वह भी चिड़िया या गौरैया का घोंसला बनने से दूर हो जाता है।

कबूतर का घोंसला :

कबूतर अक्सर घरों में घोंसला बनाते रहते हैं। कई लोग इनके मल से परेशान होकर इन्हें भगा देते हैं। लेकिन आप ऐसी गलती मत करिएगा। कबूतर को भगाना मतलब मां लक्ष्मी को घर से दूर भेजना है। दरअसल मां लक्ष्मी को कबूतर बड़ा प्रिय होता है। ऐसे में यदि वह घर में घोंसला बना लें तो वहाँ मां लक्ष्मी जरूर पधारती हैं। इससे घर में सुख, शांति और समृद्धि रहती है।

यह भी पढ़ें : तुलसी की जड़ को तिजोरी में रखना होता है बेहद शुभ, जानिए विस्तार से

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button