स्वास्थ्य

बारिश के मौसम में न करें इन चीजों का सेवन, वरना सेहत के लिए हो सकता है खतरनाक

बरसात का मौसम बहुत से लोगों को पसंद आता है क्योंकि इससे तापमान में गिरावट देखने को मिलती है और वातावरण भी सुहाना हो जाता है। लेकिन यह मौसम अपने साथ कई बीमारियां जैसे- डेंगू, मलेरिया, सर्दी, फ्लू भी साथ लेकर आता है। इसलिए हमें बारिश के मौसम में अपने स्वास्थ्य का खास ख्याल रखना चाहिए। खासकर खाने-पीने का सिलेक्शन बहुत सोच समझ कर करना आवश्यक है। इस मौसम में जरूरी है कि सेहत के प्रति कोई लापरवाही ना बरती जाए।

बारिश के मौसम में ना खाएं ये चीजें

नॉन वेज फूड्स :

बारिश के मौसम में नॉन वेज फूड्स का सेवन करने से बचना चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि बारिश के मौसम में फंगल इन्फेक्शन, फफूंदी और मांस के जल्दी सड़ने का खतरा बढ़ जाता है क्योंकि डायरेक्ट सनलाइट की कमी की वजह से कीटाणुओं का प्रजनन काफी तेजी से हो जाता है। ऐसी स्थिति में अगर हम बारिश के मौसम में नॉनवेज खाने का सेवन करते हैं, तो इससे हमारी सेहत को खतरा हो सकता है।

हरी पत्तेदार सब्जियों का सेवन :

Vegetables

मानसून के मौसम में हरी पत्तेदार सब्जियों का सेवन नहीं करना चाहिए। भले ही इसमें ढेर सारे पोषक तत्व मौजूद होते हैं, लेकिन बारिश के मौसम में इनका परहेज करना चाहिए। आपको बता दें कि बारिश के मौसम में नमी थोड़ी ज्यादा बढ़ जाती है, जिससे कीटाणु को पैदा होने में मदद मिलती है। यह पत्तेदार सब्जियों पर भी हमला करते हैं, जिसकी वजह से यह आने लायक नहीं रहता है। इसके अलावा सेहत के लिए फायदेमंद कहे जाने वाले सलाद को भी इस मौसम में नहीं खाना चाहिए। सलाद ही नहीं बल्कि बारिश के मौसम में कोई भी चीज कच्ची खाने से बचें।

दही खाने से करें परहेज :

बारिश के मौसम में दही खाना शरीर के लिए हानिकारक साबित हो सकता है क्योंकि दही की तासीर ठंडी होती है। इसलिए दही को खाने से सर्दी जुकाम और गले में खराश जैसी समस्या हो सकती है।

दूध का सेवन करने से बचें :

Risk And Side Effects Of Adulterated Milk

दूध का सेवन करना हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छा माना जाता है। लेकिन बारिश के मौसम में दूध का सेवन नहीं करना चाहिए। दरअसल, बरसात के दौरान कीड़े मकोड़ों की संख्या बहुत अधिक बढ़ जाती है और इससे डेंगू, चिकनगुनिया के मच्छर बढ़ने लगते हैं, जिससे दूध देने वाले मवेशी भी बीमार पड़ जाते हैं। अगर इन जानवरों के दूध का सेवन किया जाए, तो इससे कई बीमारियों के होने का खतरा बढ़ सकता है।

यह भी पढ़ें : पेट में कीड़े होने पर नजर आते हैं ये लक्षण, कभी भी न करें अनदेखा, अपनाए ये उपाय

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button