स्वास्थ्य

अगर आप भी करते हैं स्किन पर फिटकरी का इस्तेमाल तो जरूर रखें इन बातों का खास ध्यान

फिटकरी को स्किन के लिए काफी अच्छा माना जाता है। इसमें एस्ट्रिजेंट गुण होते हैं, जो पोर्स को टाइटन करने में मदद करते हैं। इसके अलावा, यह स्किन पर अतिरिक्त तेल उत्पादन को नियंत्रित करने में मदद कर सकती है, जिससे ऑयली स्किन को काफी लाभ मिलता है। ऐसा माना जाता है कि फिटकरी स्किन की रंगत को निखारने में मददगार है। यह स्किन की जलन और रेडनेस को भी आराम पहुंचाती है। फिटकरी के स्किन बेनिफिट्स के कारण आज भी लोग इसे इस्तेमाल करना पसंद करते हैं। हालांकि, जब आप इसे इस्तेमाल करती हैं तो आपको कुछ छोटी-छोटी बातों का ध्यान रखना चाहिए। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको फिटकरी का इस्तेमाल करते समय ध्यान रखी जाने वाली कुछ बातों के बारे में बता रहे हैं।

अगर आप पहली बार फिटकरी को अपने स्किन केयर रूटीन में शामिल कर रही हैं तो यह बेहद आवश्यक है कि आप पहले एक बार पैच टेस्ट अवश्य करें। इससे आपको यह पता चल जाता है कि फिटकरी से आपको किसी तरह की एलर्जी या जलन की शिकायत नहीं होती है। आप इसे पहले अपनी स्किन के एक छोटे से एरिया पर अप्लाई करें। इसके बाद आप कम से कम 24 घंटे इंतजार करें और यह देखें कि फिटकरी आपकी स्किन पर किसी तरह का नेगेटिव रिएक्ट तो नहीं कर रही है।

स्किन को ना रगड़ें :

कई बार यह देखने में आता है कि लोग जब फिटकरी को अपनी स्किन पर अप्लाई करते हैं तो अपनी स्किन पर अधिक दबाव डालते हैं या फिर उसे रगड़ने लग जाते हैं। हालांकि, आपको ऐसा करने से बचना चाहिए। आप इसे पानी में डायलूट करके घोल बनाएं। फिर आप एक साफ कॉटन बॉल या पैड की मदद से इसे अपनी स्किन पर अप्लाई करें।

अच्छी तरह से करें वॉश :

जब आप फिटकरी को अपनी स्किन पर लगाती हैं तो आपको यह खासतौर पर ध्यान देना चाहिए कि आप बाद में अपनी स्किन को अच्छी तरह वॉश करें। इससे स्किन पर मौजूद किसी भी अवशेष को हटाने में मदद मिलती है। साथ ही, स्किन में ड्राईनेसर की शिकायत नहीं होती है। इतना ही नहीं, आपको फिटकरी का इस्तेमाल करने के बाद अपनी स्किन पर मॉइश्चराइजर जरूर अप्लाई करना चाहिए, इससे आपको अपनी स्किन को हाइड्रेट रखने में मदद मिलती है।

ना करें ओवरयूज :

यह सच है कि फिटकरी आपकी स्किन के लिए काफी अच्छी है, लेकिन आपको इसे हर दिन इस्तेमाल करने से बचना चाहिए। हर दिन फिटकरी स्किन पर लगाने से आपको सूखापन या जलन की शिकायत हो सकती है। आप इसे सप्ताह में दो से तीन बार लगा सकती हैं।

यह भी पढ़ें : पहली बार सफेद बाल देखकर तोड़ने की न करें भूल, तुरंत आपको करना चाहिए ये काम

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button