स्वास्थ्य

आखिर क्यों मुंह से आती है बदबू..? इन आसान तरीकों से हो जाएगी गायब, जानिए विस्तार से

आप किसी से बात कर रहे हों और उनके मुंह से गंदी बदबू आने लगे, तो आपको कैसा लगेगा..? आपका भी उस इंसान से बात करने का मन नहीं करेगा। मुंह से गंदी बदबू आने के कई कारण हो सकते हैं और इसे एक बीमारी माना जाता है। मेडिकल टर्म में इसे हेलिटोसिस कहा जाता है। मुंह की बदबू वैसे तो नुकसान नहीं पहुंचाती है, लेकिन अगर आपके मुंह से बदबू आ रही है, तो इससे आपका इम्प्रेशन भी गलत पड़ता है और आपको भी असहज महसूस होता है।

खराब ओरल हाइजीन :

खराब ओरल हाइजीन का मतलब है कि आप अपने मुंह को अच्छे से साफ नहीं कर पा रहे हैं। दांतों में खाना अटका हुआ है, ब्रश ठीक से नहीं हो पा रहा। जुबान साफ नहीं होती है और आप अपने मुंह को दिन में दो बार साफ नहीं करते हैं। जिस तरह से खाना डस्टबिन में सड़ने से स्मेल आती है, उसी तरह से दांतों में भी खाना अटका रहे, तो स्मेल बहुत ज्यादा आती है।

आपके खाने की वजह से आ रही है बदबू :

प्याज खा लेंगे, तो बदबू बहुत ज्यादा हो जाएगी। ऐसे ही लहसुन खाने के बाद भी मुंह से बदबू आती है। डेयरी फूड्स, कुछ तरह के मसाले आदि खाने से भी मुंह से बदबू आ सकती है। ऐसे ही अगर आप कॉफी पी लें या फिर आप शराब पिएं, तो मुंह से अलग तरह की बदबू आती है। ऐसे फूड्स आपके मुंह में खराब स्मेल पैदा करने वाला बैक्टीरिया बनाते हैं।

दांतों का ट्रीटमेंट गलत हो जाए :

डेंचर्स या फिर ब्रेसेज में खाना आसानी से अटक सकता है। अगर आपके डेंचर्स या ब्रेसेज सही से फिट नहीं हुए हैं, तो आपको दिक्कत होगी।

स्मोकिंग की वजह से होती है दिक्कत :

स्मोकिंग की वजह से भी मुंह में बदबू आती है। आपका मुंह सूखने की वजह भी यही होती है।

मुंह की बीमारी : 

पेरिओडांटल डिजीज तब होती है जब दांतों में प्लाक बिल्ड अप बहुत ज्यादा हो जाता है। आप जब दांतों को ब्रश या फ्लॉस ठीक से नहीं करती हैं, तब जर्म्स बनते हैं और टॉक्सिन निकलते हैं।

ज्यादा थूक बनना :

मुंह में ज्यादा थूक बनती है, तो ड्राई माउथ की समस्या कम हो जाती है, लेकिन इसके कारण मुंह में कई तरह के माइक्रो ऑर्गेनाइज्म बन जाते हैं। इसके कारण गंदी बदबू आती है। अगर आपको मुंह सूखने की समस्या होती है, तो थूक वॉश आउट नहीं होती और मुंह में ही रह जाती है। इससे गंदी बदबू पैदा होती है।

मुंह की बदबू को कम करने के लिए होम रेमेडीज :

ब्रश और फ्लॉस जरूर करें : 

फ्लॉस और दांतों को ब्रश करने से दांतों में फंसा हुआ खाना निकल जाता है। इससे मुंह की बदबू कम होती है। लोग ब्रश तो ठीक से कर लेते हैं, लेकिन फ्लॉस करना भूल जाते हैं जिससे दांतों के बीच में फंसा हुआ खाना रह जाता है।

जुबान को साफ करना : 

जुबान में मौजूद बायोफिल्म और खाने के पार्टिकल्स आपके मुंह की बदबू का कारण बनते हैं। आपको दांतों की सफाई के साथ-साथ जुबान की सफाई पर भी काम करना होगा।

तम्बाकू का इस्तेमाल ना करें :

तम्बाकू का इस्तेमाल आपके मुंह की बदबू को बढ़ा सकता है। स्मोकिंग करना, तम्बाकू खाना आदि आपको मुंह को और ज्यादा सुखा सकता है। इससे हैलिटोसिस हो सकता है।

डाइट में करें बदलाव :

आपको तीखा, तला-भुना खाना, कच्चा प्याज और लहसुन आदि अपनी डाइट से हटाना होगा क्योंकि इसके कारण स्मेल और भी ज्यादा खराब हो जाती है।

इसके अलावा, हाइड्रेट रहें ताकि आपको मुंह सूखने की समस्या ना हो। अल्कोहल और कैफीन को अवॉइड करें जिससे मुंह ज्यादा सूखता है। अपनी डाइट को कुछ ऐसा करें जिससे सलाइवा प्रोडक्शन ज्यादा हो। आप शुगर फ्री चिविंग गम भी खा सकती हैं। ग्रीन टी और माउथ वॉश आदि ठीक से इस्तेमाल करें।

यह भी पढ़ें : बासी रोटी खाने से मिलेंगे कमाल के फायदे, कई बीमारियां हो जाएंगी दूर, जानिए खाने का सही तरीका

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button