स्वास्थ्य

आँखों पर गुहेरी की समस्या से परेशान हैं तो अपनाएँ ये घरेलू नुस्खे, मिलेगी जल्दी राहत

आंख में होने वाली छोटी फुंसी या दाने को गुहेरी कहा जाता है। गुहेरी को हम सभी अलग-अलग नाम से जानते हैं, जो आंखों और पलकों पर सूजन और भयानक दर्द का कारण बनती है। आँखों में बैक्टीरिया पैदा होनें, विटामिन ए या डी की कमी या कब्ज के कारण भी यह समस्या हो जाती है। यह आँखों के लिए बहुत नुकसानदायक स्थिति होती है। कई लोग इसे छोटी समस्या समझकर नजरंदाज कर देते हैं, जबकि कुछ इसके लिए घरेलू उपाय करते हैं। समय रहते अगर इसका इलाज किया जाये तो इससे आँखों को नुकसान पहुँचने से बचाया जा सकता है। आज हम आपको आँखों की गुहेरी की समस्या से निजात पानें के लिए कुछ घरेलू उपायों के बारे में बताने जा रहे हैं।

अपनाएँ ये आसान घरेलू नुस्खे

इमली के बीज :

इमली के कुछ बीजों को लेकर उसे दो-तीन दिन के लिए पानी में भिगो दें। इसके बाद जब बीज अच्छे से फूल जाएँ तो इसे किसी पत्थर पर चन्दन की तरह घिसकर गुहेरी पर लगायें। ऐसा करने से गुहेरी 2-3 दिनों में ही ठीक हो जाएगी।

हल्दी :

हल्दी कई परेशानियों में औषधि का काम करती है। एंटीबैक्टीरियल और एंटीइन्फ्लेमेटरी गुणों से भरपूर हल्दी का इस्तेमाल गुहेरी से राहत पाने के किया जाता है। आंखों में गुहेरी होने पर एक छोटे कप पानी में लगभग एक चम्मच हल्दी डालकर अच्छे से उबाल लें और कॉटन के कपड़े से उस पानी को आंख में 3 से 4 बार लगाएं, ऐसा करने से आंख का दर्द और सूजन में भी राहत मिलेगी।

अमरुद के पत्ते :

पेट की समस्या होगी कम

अमरुद के पत्ते भी बड़े काम के होते हैं। अमरुद के 4-5 पत्तों को लेकर पानी में डालकर अच्छे से उबाल लें। पानी थोड़ा गुनगुना होने पर इससे आँखों की सिंकाई करें। हर रोज दिन में 2-3 बार ऐसे ही आँखों की सिंकाई करें। 2-3 दिनों में गुहेरी से राहत मिल जाएगी।

ऐलोवेरा जेल :

Aloe Vera

ऐलोवेरा जेल गुहेरी के इलाज के लिए बहुत फायदेमंद होता है। नेचुरल ऐलोवेरा ना होने पर बाजार में मिलने वाले ऐलोवेरा जेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। ऐलोवेरा जेल लेकर उसे गुहेरी पर दिन में 3-4 बार लगायें। इससे आँखों को काफी ठंढक मिलती है और गुहेरी भी कुछ दिनों में ठीक हो जाती है।

यह भी पढ़ें : काली मिर्च खाने से सेहत को मिलते हैं ये गजब के फायदे, लेकिन सेवन से पहले नुकसान भी जान लीजिए

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button