स्वास्थ्य

नींद के अलावा इन 4 कारणों से होते है डार्क सर्कल्स, जाने कैसे करे दूर

Indian News Room Health Desk : आपने अक्सर देखा होगा कि हमें आंखों के नीचे डार्क सर्कल पड़ जाते है। महिलाओं को लगता है कि उनको यह डार्क सर्कल नींद पूरी न होने की वजह से हुए है। लेकिन ऐसा नहीं है इनके बहुत सारे कारण हो सकते है। अकेले नींद इस चीज के लिए जिम्मेदार नहीं है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि हमें इसके पीछे का कारण पता नहीं होता। तो चलिए आज हम आपको बताते हैं की आंखों के नीचे काले घेरे होने के पीछे क्या कारण है और हम इसे कैसे ठीक कर सकते हैं। Dark Circle Remove Tips In Hindi

आंखों को रगड़ कर साफ करना :

dark circle

दरअसल लड़कियां मेकअप को साफ करने के लिए ज्यादा रगड़ रगड़ कर चेहरे को बिगाड़ देती है. टिशु पेपर से चेहरे को ज्यादा रगडती है। ऐसे में ज्यादा रगड़ने से भी हमें डार्क सर्किल पड सकते है। क्योंकि आंखों के नीचे आयल ग्लैंड नहीं होती और आंखों के नीचे की स्किन बहुत ही पतली होती है। अगर हम आंखों के नीचे बहुत तेजी से रगडेगें तो हमारी स्किन को नुकसान पहुंच सकता है और यह डार्क सर्कल कर सकता है।

गलत डाइट : Dark Circle Remove Tips In Hindi

जी हां गलत डायल और गलत शेड्यूल के चलते हुए हमे काले घेरे पड सकते है। लेकिन आपको बता दें कि गलत डाइट से आपकी सेहत पर ही नहीं बल्कि आपकी खूबसूरती पर भी असर पड़ता है। अगर हम आपकी डाइट्स में विटामिंस, मिनरल्स और अन्य पोषक तत्व भरपूर मात्रा में नही होंगे तो हमें सेहत से संबंधित बहुत सी समस्याओं से गुजरना पड़ेगा। विटामिंस, मिनरल्स और पोषक तत्व की कमी से डार्क सर्कल की समस्या भी आ सकती है। Dark Circle Remove Tips In Hindi

आंखों पर जोर देना :

dark circle

अक्सर आजकल सभी अपना सारा दिन कंप्यूटर को मोबाइल के सामने बिताते है. ऐसे में उनकी आंखों पर जोर पड़ता है। तो लगातार किसी स्क्रीन पर अगर हम आँखे गड़ाए रखेंगे तो भी हमें डार्क सर्कल की समस्या हो सकती है। क्योंकि लगातार नीचे गडाकर रखने से हमारी मांसपेशियों पर जोर पड़ता है और हमारी आँखों के सरकुलेशन में भी असर पड़ता है। इसलिए थोड़ी थोड़ी देर में आंखों को आराम देते रहे और ठंडे पानी से आँख साफ करें।

कम पानी पीना :

dark circle

अगर हमारे शरीर में पानी की कमी है तो हमें आंखों के नीचे काले घेरे हो सकते है। क्योंकि अगर हमारा ब्लड सरकुलेशन सही नहीं होगा तो हमारे शरीर की गंदगी साफ हो पाएगी। ऐसे में पानी की कमी की वजह से हमें डार्क सर्कल्स और त्वचा से संबंधित समस्या हो सकती है। इसलिए पूरे दिन में 10 से 12 गिलास पानी अवश्य पिएं ताकि आपके शरीर की गंदगी आसानी से बाहर निकल सके। Dark Circle Remove Tips In Hindi

डार्क सर्कल्स के लिए घरेलू टिप्स :

बदाम का तेल : रात को सोने से पहले बदाम के तेल से अपनी आंखों के नीचे मसाज करना ना भूले। सुबह अपने चेहरे को ताजे पानी से धो ले. ऐसा करने से आप के डार्क सर्कल काफी हद तक कम हो जाएंगे।

गुलाब जल : गुलाब जल तो आजकल हर घर में आसानी से मिल जाता है। कुछ मात्रा में गुलाबजल डार्क सर्कल पर लगाएंगे तो हमे डार्क सर्कल की समस्या दूर हो सकती है। इसलिए रात को सोने से पहले एक बार गुलाब जल से अपना मुंह जरूर साफ कर ले।

देसी घी : अगर हम सोने से पहले देसी घी की कुछ बूंदों से अपने चेहरे पर मसाज करेंगे तो हमारे चेहरे पर कभी भी डार्क सर्कल में पड़ेगी और अगर डार्क सर्कल है तो वह कम होना शुरू हो जाएंगे। देशी घी से चेहरे की चमक भी बढ़ेगी।

यह भी पढ़े : स्ट्रेच मार्क्स (Stretch Marks) को तेजी से कम करने के सबसे असरदार घरेलु नुस्खे

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button