स्वास्थ्य

अस्थमा मरीजों के लिए बेहद फायदेमंद है हींग, जानिए कैसे और सेवन करने का सही तरीका

हींग का इस्तेमाल हम सभी अपने घर में अक्सर तड़के में करते हैं। इसकी मदद से खाने में एक गजब की महक व स्वाद आता है। हालांकि, हींग सिर्फ खाने को और भी अधिक टेस्टी नहीं बनाता है, बल्कि इससे आपकी सेहत पर भी काफी अच्छा असर पड़ता है। कई तरह की स्वास्थ्य समस्याओं में लोग हींग को घरेलू नुस्खे के रूप में आजमाते हैं। हींग को डाइजेशन के लिए काफी अच्छा माना जाता है। हालांकि, जिन लोगों को अस्थमा या सांस से जुड़ी कोई समस्या है, उनके लिए भी हींग बेहद ही फायदेमंद साबित हो सकती है।

हींग में एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटी-वायरल और एंटी-बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं, जो वायुमार्ग की सूजन को कम करके और ब्रोन्कियल मांसपेशियों को आराम देकर राहत प्रदान करती है। यह बलगम को ढीला करके कफ को बाहर निकालने में मददगार है, जिसकी वजह से अस्थमा रोगियों के लिए सांस लेना काफी आसान हो जाता है।

एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर :

हींग का सेवन अस्थमा रोगियों के लिए इसलिए भी अच्छा माना जाता है, क्योंकि इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी प्रोपर्टीज पाई जाती है। दरअसल, अस्थमा होने पर वायुमार्ग में क्रॉनिक इंफ्लेमेशन होती है, जिससे सांस लेने में कठिनाई होती है। लेकिन हींग में पाई जाने वाली एंटी-इंफ्लेमेटरी प्रोपर्टीज ब्रोन्कियल ट्यूब्स में उसे इंफ्लेमेशन को कम करने में मददगार है। जिससे सांस लेने में आपको काफी राहत मिल सकती है।

ब्रोन्कोडायलेटर इफेक्ट :

बहुत कम लोगों को इस बात की जानकारी है कि हींग एक नेचुरल ब्रोन्कोडायलेटर के रूप में कार्य करता है। जिसका अर्थ है कि यह वायुमार्ग को चौड़ा करने में मदद करता है, जिससे एयरफ्लो बेहतर हो जाता है। यह अस्थमा से पीड़ित लोगों के लिए सांस लेना अपेक्षाकृत आसान बनाता है। इसलिए, अगर किसी को अस्थमा है तो उसे हींग का सेवन जरूर करना चाहिए।

एंटी-ऑक्सीडेंट गुण :

Migraine in Hindi
Migraine in Hindi

हींग के सेवन का एक फायदा यह भी है कि इसमें शक्तिशाली एंटी-ऑक्सीडेंट पाए जाते हैं। जिसकी वजह से ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस से निपटने में मदद मिलती हैं। यही ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस अस्थमा के लक्षणों को बद से बदतर बना देता है। दरअसल, हींग के एंटी-ऑक्सीडेंट गुण फ्री रेडिकल्स को बेअसर करते हैं, जिससे फेफड़े के टिश्यू प्रोटेक्ट होते हैं और आपको अस्थमा के कारण सांस लेने में बहुत अधिक कठिनाई का सामना नहीं करना पड़ता।

एलर्जिक रिएक्शन से दिलाए आराम :

अक्सर अस्थमा अटैक का मुख्य कारण पोलन, धूल या प्रदूषण के कारण होने वाली एलर्जी होती है। ऐसे में व्यक्ति के लिए सांस लेना काफी कठिन हो जाता है। लेकिन हींग के सेवन से एलर्जिक रिएक्शन में काफी आराम मिलता है। दरअसल, हींग में एंटी-हिस्टामाइन गुण होते हैं, जो अस्थमा के लक्षणों का कारण बनने वाली एलर्जिक रिएक्शन को कम करने में मदद करते हैं। जिससे आपके लिए सांस लेना अधिक आसान हो जाता है।

यह भी पढ़ें : दूध में गुड़ मिलाकर पीना है बड़ा गुणकारी, जानिए इसके फायदे और सेवन का सही तरीका

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button