सामान्य ज्ञान

एनपीएस वात्सल्य योजना क्या है, निवेश करने के बाद कब और कैसे निकाल सकते हैं पैसे, जानिए हर महीने कितने अमाउंट कर सकते हैं जमा

एनपीएस वात्सल्य योजना को आधिकारिक रूप से 18 सितंबर, 2024 को लॉन्च कर दिया गया है। इस योजना का मुख्य उद्देश्य 18 साल से कम उम्र के बच्चों के लिए बचत को बढ़ावा देना और उनके भविष्य को सेक्योर करना है। एनपीएस वात्सल्य योजना बच्चे के लिए लॉन्ग टर्म फाइनेंशियल प्लानिंग और सिक्योरिटी ऑफर करती है। इस सेविंग स्कीम से माता-पिता में भी बचत और निवेश की आदत को बढ़ावा मिलेगा, क्योंकि इसका मैच्योरिटी अमाउंट उनके बच्चों का हायर एजुकेशन या बिजनेस शुरू करने में काम आ सकता है, लेकिन इसमें कितना अमाउंट जमा कर सकते हैं और कब इसे निकाल सकते हैं आदि नियमों के बारे में आइए विस्तार से जानते हैं।

Insurance

NPS वात्सल्य योजना में निवेश करने के बाद कब और कैसे निकाल सकते हैं पैसे :

वैसे तो इस स्कीम के तहत 18 साल के बाद ही पैसे निकाले जा सकते हैं, लेकिन कुछ मामलों में बच्चे के 18 साल का होने से पहले भी एनपीएस वात्सल्य अकाउंट से कुछ पैसे निकाले जा सकते हैं। बच्चे के वयस्क होने तक आपको तीन बार पैसा निकालने की सुविधा मिलती है, जिसमें आप नामांकन के तीन साल बाद, आप कुल योगदान राशि का 25% तक निकाल सकते हैं। PFRDA के निर्देशों के मुताबिक, शिक्षा, गंभीर बीमारियों के इलाज या 75% से ज्यादा विकलांगता की स्थिति में 25 फीसदी तक की रकम निकाली जा सकती है।
जानकारी के लिए बता दें, जब आपका बच्चा 18 साल का हो जाएगा, तो यह अकाउंट अपने आप रेगुलर एनपीएस अकाउंट में बदल दिया जाएगा। इसलिए फ्रेश KYC तीन महीने के अंदर पूरी करनी होती है। सब्सक्राइबर्स एनपीएस से बाहर भी निकल सकते हैं, लेकिन इसके लिए कम से कम 80% कॉर्पस को वार्षिकी योजना में फिर से निवेश करना होगा, जबकि 20% एकमुश्त राशि के तौर पर निकाला जा सकता है। वहीं, अगर कुल राशि 2.5 लाख रुपये से कम है, तो आप पूरी राशि एक साथ निकाल सकते हैं।

हर महीने कितने रुपये जमा कर सकते हैं :

एनपीएस वात्सल्य स्कीम में बच्चे के लिए अभिभावकों को सालाना कम से कम 1,000 रुपये का निवेश करना होगा। हालांकि, इसमें निवेश करने की कोई अपर लिमिट तय नहीं की गई है, आप जितना चाहें उतना इस स्कीम में निवेश कर सकते हैं। इसके लिए माता-पिता अपनी सुविधा अनुसार छोटी राशि से शुरुआत कर सकते हैं। फिर, जैसे-जैसे बच्चा बड़ा होगा आप निवेश राशि को बढ़ा सकते हैं।

यह भी पढ़ें : यह कैसे और कौन तय करता है कि अब नए नोट छाप लेने चाहिए, जानिए क्या होते हैं इसके नियम

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button