सामान्य ज्ञान

स्वामी विवेकानंद की इन पांच बुक्स में छिपा है सफल जीवन का राज, एक बार जरूर पढ़ें

वैसे तो आजकल हर कोई सफलता के पीछे भागता फिरता है लेकिन सफलता पानी कैसे है ये बात कुछ ही लोगों को पता है। वहीं अगर आप उनमें से हैं जो दिन- रात एक करके मेहनत करने में जुटे हैं लेकिन इसके बाद भी आपको सफलता हाथ नहीं लग रही है तो आपको एक बार अपनी बिजी लाइफ से टाइम निकाल कर इन को जरूर पढ़ना चाहिए। स्वामी विवेकानंद के व्यक्तितिव को कौन नहीं जानता! बेबाक, बेधड़क और खूब साहसी व्यक्तितिव के स्वामी विवेकानंद आज भी हर एक भारतीय से लेकर दुनियाभर के लोगों के लिए इंस्पीरेशन बने हुए हैं। अगर आपको भी जीवन के लिए सफलता का मूलमंत्र जानना है तो आपको यहां बताई जा रही स्वामी विवेकानंद द्वारा लिखी गई इन पांच किताबों को एक बार जरूर पढ़ना चाहिए।

आज हम आपको स्वामी विवेकानंद द्वारा लिखी गई ऐसी ही 5 किताबों के बारे में बता रहे हैं, जो आपको सफल जीवन का मूलमंत्र देती हैं। ये सभी किताबें आपको हिन्दी लैंग्वेज के फॉर्मेट में मिल रही हैं, जिसे आप आसानी से पढ़ और समझ सकते हैं। वहीं अगर आपको किताबें पढ़ने का शौक है तो आपको स्वामी विवेकानंद की ये बुक जरूर पसंद आएंगी। यहां पर आपको स्वामी विवेकानंद की लिखी बेस्ट चिंतन करो चिंता नहीं, कर्मयोग, भक्तियोग और राजयोग जैसी बेहतरीन किताबों का ऑप्शन दिया जा रहा है।

सफल जीवन के लिए ये हैं बेस्ट किताबें :

1. Chintan Karo, Chinta Nahin

स्वामी विवेकानंद द्वारा लिखी इस किताब में उनके द्वारा दिए गए सबसे बेहतरीन और प्रभावी भाषणों में से पच्चीस भाषणों को शामिल किया गया हैं, जो बेहद आकर्षक और मशहूर हैं। इस बुक में स्वामी विवेकानंद के द्वारा बोले गए शब्द हमारे जीवन को दिशा देने और सार्थक बनाने का मंत्र मिलता हैं। इस बुक में स्वामी विवेकानंद ने कहा है कि स्वतंत्र होने का साहस करें, जहाँ तक आपके विचार जाते हैं, जाने का साहस करें और उसे अपने जीवन में उतारने का साहस करें। आप इससे समझ सकते हैं कि यह Hindi Books आपके लिए कितनी मोटिवेशनल साबित हो सकती है।

2. Swami Vivekanand (Set of 4 Books)

अमेजन पर आपको एक साथ स्वामी विवेकानंद द्वारा लिखी गई 4 किताबें एक साथ मिल रही हैं। इस बुक सेट में आपको कर्मयोग, राजयोग, भक्तियोग और ज्ञानयोग जैसी चार बेस्ट  मिल रही हैं। ये चारों किताबें आपको सफल जीवन का मंत्र देने का काम करेंगी। इन चारों किताबों में आपको स्वामी विवेकानंद के अलग- अलग विचार पढ़ने को मिलेंगे, जो आपके जीवन को आसान और सफल बनाते हैं।

3. Patanjali Yoga Sootra :

स्वामी विवेकानंद का विश्वास था कि पवित्र भारतवर्ष धर्म एवं दर्शन की पुण्यभूमि है। ऐसे में आपको स्वामी विवेकानंद की इस Hindi Books में पतंजलि के योग दर्शन को सामने रखा गया है, जिससे आप निरोग जीवन जीने के मंत्र और राज जान सकते हैं। यह स्वामी विवेकानंद की एक बेहतरीन किताब भी मानी जाती है क्योंकि इसमें उन्होनें भारत की आयुर्वेद शक्ति और उपायों के बारे में बताया है। जिस वजह से इस बेहतरीन किताब की मदद से कोई भी खुद को निरोग रखकर एक हंसता- खेलता जीवन बिता सकता है।

4. Vyaktitva Ka Sampoorna Vikas :

इस किताब के जरिए आप स्वामी विवेकानंद के बारे में आसानी से और विस्तार से समझ सकते हैं। स्वामी विवेकानंद की यह Motivational Book उनके पूरे जीवन की कहानी से भरी हुई है, जिसे पढ़कर और समझकर आप अपने जीवन को भी सफल और उनके जैसा ही संपूर्ण बना सकते हैं। स्वामी विवेकानंद कहते हैं हमारी मातृभूमि भारतवर्ष का मेरुदंड धर्म केवल धर्म ही है। आपको इस किताब में उनके ऐसे ही उच्च विचार जानने और समझने को मिलेंगे। यह किताब हर एक भारतीय के लिए जरूरी है क्योंकि यह आपके आत्म-विकास, सफलता, संतोष और सुख के द्वार खोलेगी।

5. Vivekanand Ki Atmakatha :

इस किताब के नाम से ही पता चल जाता है कि इसमें आपको स्वामी विवेकानंद के जीवन से जुड़ी पूरी कहानी पढ़ने को मिलेगी। ऐसे में अगर आप उन्हें अच्छे से जानना चाहते हैं तो आप यह Books Of Swami Vivekananda को जरूर पढ़ें। यह आपको जीवन को भी बदलने का काम करेगी। स्वामी विवेकानंद ने पाखंड और आडंबरों को नकारते हुए धर्म की व्याख्या प्रस्तुत की। इतना ही नहीं, दीन-हीन और गुलाम भारत को विश्‍वगुरु के सिंहासन पर विराजमान किया। यह किताब उनके ऐसी ही व्यक्तित्व के बारे में बताती है, जिसे जानना हर एक भारतीय के लिए जरूरी है।

यह भी पढ़ें : भारत के टॉप ऐतिहासिक स्मारक, जिनकी सालाना कमाई करोड़ों में है

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button