दिलचस्प

जिम शुरू करने जा रहे तो इन जरुरी बातों का रखें खास ध्यान, नहीं तो बाद में पड़ सकता है पछताना

वजन घटाना आसान काम नहीं है। आपको जिम में घंटों वर्कआउट के बाद अपने शरीर से 1-2 किलो वजन कम होता दिखेगा। अगर आप पहली बार जिम जा रहे हैं, तो जिम के कुछ टिप्स आपको पता होने चाहिए। जिम में जब आप पहले दिन वर्कआउट करते हैं तो घर आकर जब बॉडी रिलेक्स होती है तो पूरे शरीर में तेज दर्द होता है। मसल्स पेन की वजह से कई बार चलना फिरना भी मुश्किल हो जाता है। कुछ लोग इस दर्द की वजह से जिम जाना ही बंद कर देते हैं। ऐसे में शुरुआत में आपको कैसे एक्सरसाइज करनी चाहिए। अपनी बॉडी को जिम के हिसाब से कैसे बनाना है ये जानना जरूरी है। आप पहली बार जिम जा रहे हैं तो इन बातों का विशेष ध्यान रखें।

Exercise

हमेशा जिम का चुनाव करने से पहले इस बात को जरूर ध्यान में रखें की जिम या तो आपके ऑफिस या फिर आपके घर दोनों से नजदीक हो ताकि आपको जाने में आसानी हो और आप ना जाने के कोई बहाना ना बना पाए. क्यूंकि अक्सर ऐसा होता है की लोग जिम तो ज्वाइन कर लेते हैं लेकिन ना जाने के भी लाखों बहाने ढूंढ लेते हैं। इसलिए किसी भी ऐसे जिम का चुनाव करें जो आपके ऑफिस और घर के रास्ते में पड़ता हो, इसके आलवा जब भी किसी जिम का चुनाव करें तो इस बात को ध्यान में रखें की जिम में हाईजीन के लेवल हैं यानी की साफ सफाई है या नहीं। लोग वहां साफ सफाई को कितना अहमियत देते हैं इन बातों को जिम ज्वाइन करने से पहले ही देख लेना चहिये।

जिम ज्वाइन करने से पहले इस बात को भी ध्यान में रखना बेहद आवश्यक है की जिम में कोई ट्रेन्ड प्रोफेशनल ट्रेनर है या नहीं। हमेशा जिम ज्वाइन करने से पहले इस बात को भी ध्यान में जरूर रखें की जिम में एक प्रोफेशनल ट्रेनर है या नहीं। बता दें की बहुत से ऐसे भी जिम हैं जहाँ लोगों को आकर्षित करने के लिए उनके ट्रेनर का नाम इस्तेमाल किया जाता है।

Weight Loss

ऐसे में लोग दूसरों को अपने जिम की तरफ आकर्षित करने के लिए ऐसे ट्रेनर का चुनाव करते हैं जिनका की पहले से ही नाम होता है और जो लोगों के बीच पहले से ही मशहूर होते हैं। इसके अलावा आपको बता दें की जिम ज्वाइन करने से पहले उस जिम को पूरी तरह से जांच परख लें की जिम में सभी आवश्यक उपकरण लगे हैं या नहीं। जिम में कार्डियो से लेकर वेट ट्रेनिंग के सभी आवश्यक उपकरण लगे हैं या नहीं इस बात का खास ख्याल रखें।

इन चीजों के अलावा भी कुछ ऐसी चीजें है जिन्हें जिम ज्वाइन करने से पहले ध्यान में रखना बेहद आवश्यक है जैसे की जिम की फीस कितनी है, जीम के बारे में पहले से वहां जा रहे लोगों की राय क्या है यानि की लोगों के रिव्यु क्या है जिम को लेकर इस बात का भी खास ध्यान रखें। इसके अलावा हमेशा जिम ज्वाइन करने से पहले इस बात को भी खास तौर से ध्यान में रखें की वहां क्लासेज की टाइमिंग क्या है ताकि आप उसी टाइम पे जिम जा सकें। इन सभी चीजों को जिम ज्वाइन करने से पहले जरूर ध्यान में रखें।

यह भी पढ़ें : जब साबुन और सर्फ नहीं था तब कैसे कपड़े धोते थे भारत के लोग, ये खास तरीका अपनाते थे लोग

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button