खबरेंदेशब्रेकिंग न्यूज

अब से महंगा होगा कॉल और डेटा, टेलिकॉम सेक्टर को लेकर एयरटेल के सुनील मित्तल ने कही ये बात

इसमें कोई शक नहीं कि वर्तमान समय में हर इंसान की जिंदगी मोबाइल, डेटा और कॉल के इर्द गिर्द ही घूमती है, तो ऐसे में मोबाइल से जुडी हर जानकारी के बारे में सब को पता होना बेहद जरूरी है। बता दे कि इस बारे में देश की दिग्गज टेलिकॉम कंपनी एयरटेल के मुखिया सुनील मित्तल का कहना है कि फ़िलहाल मौजूदा रेट पर टिके रहना काफी मुश्किल है। यानि कॉल और डेटा का रेट अब से महंगा होगा और डेटा के रेट में बढ़ौतरी होने के पूरे आसार है। इसके इलावा सुनील मित्तल का कहना है कि बाजार की स्थितियों को देखते हुए उन्हें टैरिफ हाइक की तरफ बढ़ना चाहिए।

अब से महंगा होगा

अब से महंगा होगा कॉल और डेटा :

गौरतलब है कि जब सुनील मित्तल से पूछा गया कि क्या पांच जीबी नेटवर्क में चीनी कंपनियों को एंट्री दी जानी चाहिए या नहीं तो इस पर मित्तल जी ने कहा कि यह बड़ा फैसला है। इस मामले को लेकर जो देश का फैसला होगा, उसे ही स्वीकार किया जाएगा। वही जहाँ तक टैरिफ की बात है तो एयरटेल का काफी समय पहले से यह स्टैंड रहा है कि अब कीमतों में इजाफा होना ही चाहिए। वो इसलिए क्यूकि मौजूदा टैरिफ पर बने रहना काफी मुश्किल है, लेकिन फिर भी एयरटेल पूरी इंडस्ट्री से अलग अपनी राह नहीं चुनेगा। हालांकि एक इंटरव्यू के दौरान सुनील मित्तल ने कहा था कि एक समय के बाद टैरिफ हाइक करने की जरूरत होती है।

सुनील मित्तल ने कहा एक समय के बाद टैरिफ हाइक करना जरूरी :

इसका मतलब ये है कि एवरेज रेवेन्यू प्रति यूजर दो सौ रूपये या तीन सौ तक बढ़ना ही चाहिए। बता दे कि सुनील मित्तल का कहना है कि यह कीमत ही भविष्य में टेलीकॉम सेक्टर की मजबूती तय करने का काम करेगी और अगर सितम्बर महीने की बात करे तो सितम्बर तिमाही में एयरटेल का एवरेज रेवेन्यू पर यूजर एक सौ बासठ रूपये का रहा है। जब कि जून के महीने में यह केवल एक सौ सतावन रुपए ही था और इतना ही नहीं इसके साथ ही टेलिकॉम सेक्टर में टैक्स की अधिकता को लेकर कई बार सवाल कर चुके सुनील मित्तल का कहना है कि टेलिकॉम सेक्टर भारी पूंजी की लागत वाला क्षेत्र है।

टेलिकॉम सेक्टर में भी लगातार निवेश करने की है जरूरत :

अब से महंगा होगा

ऐसे में नेटवर्क, स्पेक्ट्रम, टावर और टेक्नोलॉजी सहित कई चीजों पर टेलिकॉम सेक्टर को बड़ा निवेश करना पड़ता है। इसलिए रेट कुछ इस तरह के होने चाहिए कि इंडस्ट्री स्थायी ग्रोथ हासिल कर सके और पावर प्लांट, स्टील प्लांट या रिफाइनरीज की तरह ही टेलिकॉम सेक्टर में भी लगातार निवेश करने की जरूरत है। इस बारे में सुनील मित्तल का कहना है कि यह एक ऐसा सेक्टर है, जिसमें हर साल अरबों डॉलर की रकम नयी तकनीक पर खर्च करनी पड़ती है। यानि हम सीधे शब्दों में कहे तो अगर कॉल और डेटा अब से महंगा होगा तो इससे कई यूजर को मुश्किल हो सकती है, क्यूकि आज के समय में फ्री तथा सस्ते डेटा और कॉल्स का कितना महत्व है, ये आप बखूबी जानते ही होंगे।

यह भी पढ़ें : अब यूनिक ID के रूप में होगी आपके स्वास्थ्य की कुंडली, जानिए क्या है डिजिटल हेल्थ मिशन

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button